कला समेकित अधिगम के माध्यम से किया  'अग्नि पथ' कविता को आत्मसात 

 

सी.बी.एस.ई. के द्वारा निर्धारित किया गया 'कला समेकित अधिगम' शिक्षण के अंतर्गत कक्षा 9 के छात्रों ने 'अग्नि पथ' कविता को आधार बनाकर अपने उद्देश्य तथा लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु आने वाली चुनौतियों तथा बाधाओं को समझते हुए उनके निवारण हेतु समाधान निकलने की प्रक्रिया को कला के माध्यम से प्रस्तुत करने का प्रयास किया ।

जिसके प्रारम्भ में छात्रों ने सर्वप्रथम अपने लक्ष्य को निर्धारित करते हुए स्टिकी नोट पर अपने जीवन का उद्देश्य लिखकर हरित पट पर लगाया । तत्पश्चात उन्हें उस उद्देश्य को प्राप्त करने के मार्ग में आने वाली बाधाओं से मौखिक चर्चा के माध्यम से अवगत कराया गया । छात्रों ने बहुत ही मार्मिक ढंग से अपने विचारों को कक्षा के समक्ष व्यक्त किया। जब छात्रों को कविता से अवगत कराया गया तब वे अपने लक्ष्य तथा लक्ष्य प्राप्ति के मार्ग को अग्निपथ के माध्यम से समझ पाए । साथ ही उन्होंने अग्निपथ शब्द का अर्थ अपनी समझ तथा अनुभव के आधार पर व्यक्त किया| कविता के पठन,समझ तथा अर्थ ग्रहण के पश्चात छात्रों को अग्नि पथ के मार्ग हेतु एक मशाल बनाने के लिए कहा गया। जिससे वे अपने अग्निपथ को रौशन करते हुए तथा चुनौतियों का सामना करते हुए अपने साथ रख सकें। छात्रों ने इस कार्य को ध्यान में रखते हुए मशाल का निर्माण किया, उसपर अपनी चुनौतियाँ तथा बाधाएँ लिखीं तथा उसे एक दीवार पर बनाए गए अग्निपथ रूपी मार्ग पर जाकर लगाया।जिसे छात्रों ने बहुत ही रूचि के साथ पूरा किया ।

 

View Coverage

,